बिहार से आज पूर्व मध्य रेल के स्टेशनों से 22 ट्रेनों का होगा परिचालन,पटना जंक्शन पर गेट नंबर 3 से होगी इंट्री, समय से डेढ़ घंटा पहले पहुंचना होगा

पटना. सोमवार से पूर्व मध्य रेल के स्टेशनों से 22 ट्रेनों का परिचालन होगा। इनके अलावा 9 ट्रेनें कुछ स्टेशनों पर रुकते हुए गुजरेंगी। इसके मद्देनजर पटना जंक्शन और आसपास के दानापुर स्टेशन, पाटलिपुत्र जंक्शन और राजेंद्रनगर टर्मिनल पर रविवार को इसकी तैयारी दिखी। पटना जंक्शन पर एक ऑटोमेटिक टेम्परेचर स्क्रीनिंग डिवाइस लगाया गया है। महावीर मंदिर और करबिगहिया साइड में एक-एक पंडाल बनाया गया है। यात्री महावीर मंदिर की तरफ से गेट नंबर 3 से स्टेशन के अंदर दाखिल होंगे। निकासी के लिए गेट नंबर 4 और करबिगहिया साइड में मेन गेट का भी इस्तेमाल होगा। टिकट चेकिंग, बैगेज सेनेटाइजेशन, ऑटोमेटिक थर्मल स्क्रीनिंग और सेनेटाइजेशन के बाद यात्री ट्रेन में सवार होंगे। यात्रियों को डेढ़ घंटा पहले स्टेशन पहुंचना होगा। पटना जंक्शन के स्टेशन मैनेजर डॉ. नीलेश कुमार ने बताया कि यात्रियों ऑटोमेशन में जाना होगा। सोमवार की सुबह स्क्रीनिंग और सेनेटाइजेशन के लिए एक और डिवाइस आ जाएगा।

मोबाइल में आरोग्य सेतु 

  • एप डाउनलोड कर लें, मास्क और सेनेटाइजेशन के बिना स्टेशन के अंदर नहीं जा सकेंगे
  • सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा अनिवार्य
  • प्लेटफॉर्म पर बने छह काउंटर में होगी मैनुअल स्क्रीनिंग व टिकट की जांच
  • थर्मल स्क्रीनिंग, टिकट चेकिंग के साथ आरोग्य सेतु एप जरूरी
  • जो यात्री अपने मोबाइल में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड नहीं किए रहेंगे, उन्हें ट्रेन खुलने से पहले डाउनलोड करना होगा
  • आखिर में दोबारा सेनेटाइज कर सभी यात्रियों को ट्रेन में प्रवेश दिया जाएगा

दानापुर : प्लेटफॉर्म 5 श्रमिक स्पेशल के लिए 

डीएम कुमार रवि ने कहा कि दानापुर स्टेशन का प्लेटफार्म नंबर 5 श्रमिक स्पेशल ट्रेन के लिए आरक्षित रहेगा। आम यात्रियों के लिए शेष सभी प्लेटफार्म खुले रहेंगे। बाहर सार्वजनिक परिवहन का उपयोग कर घर आने-जाने की छूट रहेगी। उन्हाेंने कहा कि मीठापुर बस स्टैंड सहित अन्य जगहों पर मजिस्ट्रेट और पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया गया है। क्षमता से अधिक यात्रियों को बैठाने पर रोक रहेगी।

पूर्व मध्य रेल के सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि 200 स्पेशल ट्रेनों में से 48 पटना, गया, मुजफ्फरपुर, सहरसा सहित बिहार के अन्य महत्वपूर्ण स्टेशनों से खुलेंगी/पहुंचेगी। साथ ही 20 वैसी स्पेशल ट्रेनें भी हैं, जो बिहार के स्टेशनों पर रुकते हुए अपने गंतव्य को जाएंगी। पटना जंक्शन से 5, दानापुर से 4 और राजेंद्रनगर टर्मिनल व पाटलिपुत्र जंक्शन से एक-एक जोड़ी स्पेशल ट्रेन चलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *