राज्य में 4096 संक्रमित, मुंबई से आए प्रवासी की मौत, तीन डॉक्टरों की रिपोर्ट पॉजिटिव

पटना. बिहार में कोरोना संक्रमितों की संख्या 4096 हो गई है। कोरोना के 25 मरीजों की मौत हुई है। अब तक 1803 मरीज ठीक हो चुके हैं। जमुई के एक मरीज की मौत बुधवार सुबह हुई। 64 साल के मरीज मुंबई से लौटे थे। उन्हें क्वारैंटाइन सेंटर में रखा गया था। 28 मई को कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई, जिसके बाद उन्हें गिद्धौर कोविड केयर सेंटर में भर्ती किया गया। मंगलवार देर रात उनकी स्थिति बिगड़ गई, जिसके बाद उन्हें एम्बुलेंस से पटना ले जाया जा रहा था। रास्ते में ही मरीज ने दम तोड़ दिया। दूसरी ओर बेगूसराय में सदर प्रखंड के एपीएचसी के एक डॉक्टर पॉजिटिव मिले हैं। मधेपुरा के कुमारखंड सीएचसी के 2 डॉक्टर समेत 13 स्वास्थ्यकर्मियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

20 जोड़ी विमानों का पटना से ऑपरेशन शुरू : 
पटना एयरपोर्ट प्रशासन ने विमानों का नया शिड्यूल जारी किया है। 10 दिन में चौथी बार जारी किए गए शिड्यूल में 21 विमानों का टाइम-टेबल जारी किया गया है। इनमें स्पाइस की अमृतसर की फ्लाइट 10 जून तक कैंसिल है और यह 11 जून से चलेगी। इन 21 में इंडिगो की 9, स्पाइस की 6, गो एयर की 4 तथा एयर इंडिया व विस्तारा की 1-1 है। चूंकि लॉकडाउन खत्म हो गया और अनलॉक में कारोबार समेत कई चीजें खुल गई हैं। इसलिए विमानों की तादाद बढ़ा दी गई है। सोमवार तक 17 विमान थे। जो चार नए विमान बुधवार से शुरू हुए हैं उनमें एक पटना से इंडिगो की हैदराबाद के लिए फिर से सीधी उड़ान है।

प्रवासी श्रमिकों को बांट रहे कंडोम : 
दूसरे राज्यों से घर लौटे प्रवासी श्रमिकों को कंडोम और गर्भनिरोधक गोलियां भी दी जा रही हैं। मकसद, जनसंख्या नियंत्रण है। बिहार सरकार, ‘केयर इंडिया’ के साथ मिलकर यह काम कर रही है। प्रदेश के सभी क्वारैंटाइन सेंटरों पर इसे उन प्रवासी मजदूरों के बीच वितरित किया जा रहा है, जो शादीशुदा हैं। यह तब दिया जाता है, जब वे अपने क्वारैंटाइन अवधि को पूरा कर घर जाते हैं।

नवादा, गोपालगंज और बक्सर के बॉर्डर पर बने प्रवासी जांच केंद्र बंद : 
दूसरे राज्यों से बिहार में प्रवासी मजदूरों के प्रवेश करने से पहले जांच की व्यवस्था की गई थी। अब इन्हें बंद कर दिया गया है। झारखंड- नवादा सीमा, गोपालगंज-उत्तर प्रदेश सीमा, बक्सर- यूपी बॉर्डर और कैमूर-यूपी बॉर्डर पर ये प्रवासी जांच केंद्र स्थापित थे। इन्हें बंद कर दिया गया है। गोपालगंज के अधिकारियों ने बताया कि मजदूरों का पलायन रुक गया है। इसके साथ ही सभी क्वारैंटाइन सेंटर को भी 15 जून तक खाली कर देना है।

मधेपुरा: कुमारखंड सीएचसी से जुड़े 15 कर्मी कोरोना पॉजिटिव : 
मधेपुरा जिले में कोरोना वायरस का फैलाव प्रवासियों के साथ-साथ अब स्वास्थ्य कर्मियों तक पहुंच गया है। कुमारखंड के हेल्थ क्वारैंटाइन में रह रहे संक्रमित युवक के संपर्क में आने के बाद पिछले तीन दिन में कुमारखंड सीएचसी से जुड़े 15 स्वास्थ्यकर्मी व स्टाफ इसकी चपेट में आ चुके हैं। जिसमें दो डॉक्टर और तीन एएनएम भी हैं। नए कोरोना संक्रमितों में 2 डॉक्टर, 3 एएनएम, 2 स्वीपर, 2 गार्ड और एक-एक फोर्थ ग्रेड कर्मी, लेखापाल, डाटा ऑपरेटर व रसोइया हैं। अस्पताल से जुड़े एक प्राइवेट वाहन का चालक भी संक्रमित हुआ है। इससे पूर्व एक डेटा ऑपरेटर के भी कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि हो चुकी है।

बेगूसराय: डॉक्टर निकले पॉजिटिव, क्वारैंटाइन सेंटर पर लगी थी ड्यूटी: 
बेगूसराय में एक डॉक्टर कोरोना संक्रमित हो गए हैं। पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद डॉक्टर को होम आइसोलेशन में रखा गया है। निजी क्लिनिक पर भी मरीजों के आने पर प्रतिबंध लगा कर उसे सैनिटाइज किया गया है। सदर प्रखंड के एक एपीएचसी में पदस्थापित उक्त डॉक्टर की ड्यूटी क्वारैंटाइन सेंटर पर थी जिस कारण वे एपीएचसी तो नहीं जाते थे, लेकिन अपने क्लिनिक पर उन्होंने मरीजों का इलाज किया है। उनकी ट्रेवल हिस्ट्री और कॉन्टैक्ट हिस्ट्री खंगाली जा रही है।

  • राज्य में 4096 संक्रमित: पटना 250, बेगूसराय 249, रोहतास 208, मधुबनी 201, भागलपुर 191, खगड़िया 172, जहानाबाद 163, मुंगेर 158, कटिहार 150, बांका 123, बक्सर 118, गोपालगंज 114, पू. चंपारण और नालंदा में 111-111, पूर्णिया 105, दरभंगा और शेखपुरा में 104-104, सीवान 100, नवादा 93, मधेपुरा 91, भोजपुर 89, गया 86, कैमूर और सुपौल में 83-83, समस्तीपुर और सारण में 81-81, किशनगंज 76, औरंगाबाद 74, वैशाली 72, मुजफ्फरपुर और सहरसा में 67-67, अररिया 59, लखीसराय 57, सीतामढ़ी 50, अरवल 47, प. चंपारण 45, जमुई 42 और शिवहर में 10 मरीज मिले।
  • 25 मरीज की मौत: खगड़िया 3, बेगूसराय, भोजपुर, पटना, सीतामढ़ी, सीवान और वैशाली में 2-2 तथा जमुई, भागलपुर, जहानाबाद, मधेपुरा, मुंगेर, नालंदा, पू. चंपारण, रोहतास, समस्तीपुर व सारण में 1-1 मरीज की मौत।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *