बारिश ने फिर बढ़ाई जहानाबाद शहरवासियों व नगर परिषद की मुश्किलें, अंडरपास बना तालाब

गुरुवार की दोपहर लगभग दो घंटे की जोरदार बारिश ने एक बार फिर शहरवासियों व नगर परिषद की मुश्किलें बढ़ा दी। दरअसल पिछले तीन चार दिनों से बारिश नहीं होने से लोगों को राहत मिली थी लेकिन फिर से बारिश होने से शुक्रवार को अचानक फिर से शहर वासियों की मुश्किलें बढ़ा दी। इधर नगर परिषद की सफाई टीम की मुश्किलें भी बारिश ने बढा दी। मालूम हो कि डीएम के निर्देश पर नगर परिषद पिछले महीने भर से लगातार नालों की उड़ाही में जुटा है। गुरुवार को भी सफाई टीम विभिन्न इलाकों में सफाई काम में जुटी थी।

कई जेसीबी मशीन नालों की सफाई में जुटी है। नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी मुकेश कुमार के साथ एक विशेष डिप्टी कलेक्टर भी शहर की सफाई के काम का लगातार अवलोकन कर रहे हैं लेकिन जोरदार बारिश से सफाई के काम में गुरुवार को बाधा आई और कई जगहों पर बारिश से भारी जल जमाव हो गया। नालों के कई इलाकों में जाम रहने से बारिश का पानी का जमाव कई मुहल्लों के रास्ताें पर हो गया। हालांकि बारिश के बाद नप की टीम पानी निकासी में भी देर शाम तक जुटी रही और मुख्य सड़कों से पानी की निकासी करा दी गई।

लेकिन कई इलाकों में नालों की सफाई का काम प्रभावित हुआ। जल जमाव वाले इलाकों में लोगों को आने-जाने में भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। सदर अस्पताल के एसएनसीयू जाने में मरीजों को पानी से गुजरना पड़ रहा है। वहीं राजा बाजार के अंडर पास में भी तीन फीट तक पानी का जमाव हो गया है,जिससे बड़े वाहनों को भी आवागमन में परेशानी हो रही है। पुराने अंडर पास में भी नाली के पानी का बहाव होता रहा। जिससे छोटे वाहनों के आवागमन में काफी परेशानी हो रही थी। अंडर पास के पास रुक रुक कर देर शाम तक लगातार जाम लग रहा था।

जाम को छुड़ाने में पुलिस  को कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही थी। मेन रोड के ऊंटा मोड़, पीएनबी बैंक , फिदा हुसैन रोड से एरोड्रम जाने वाली सड़क के अलावा दौलतपुर एवं बाजार समिति जाने वाली सड़क पर भी पानी का इतना बहाव हो रहा था। राजा बाजार, बाजार समिति एरिया ,सर गणेश दत्त नगर , दौलतपुर रोड, विशुनगंज, बिजली कॉलोनी , गांधीनगर रामगढ़  ,आदर्श नगर, गौतम बुध नगर समेत कई जगहों पर नाली का पानी का बहाव भी रास्ते पर होता रहा।
बारिश से रोपनी के काम में तेजी: गुरुवार की दोपहर बाद हुई जोरदार बारिश से धान रोपनी के काम में तेजी आई है। किसानों की खेत में ट्रैक्टर व पावर टीलर से जुताई के काम में तेजी आ गई। किसानों ने बताया कि रोपनी के लिए बीचड़ा भी तैयार हो रहा है। किसानों ने बताया कि अगर बारिश का सिलसिला बढ़ा तो रोपाई के काम में अगले कुछ दिनो में काफी तेजी आएगी। जून मे बारिश का पिछले कई सालों में हुई रिकॉर्ड बारिश से इस साल बेहतर उत्पादन की उम्मीद जगी है। विभागीय अधिकारी भी बारिश को किसानों के लिए उपयोगी बता रहे हैं।

जाम नालों की सफाई में तेजी लाई गई है। फिदा हुसैन रोड एवं मलहचक स्थिति मेन नाला की जेसीबी एवं मानव बल लगाकर सफाई कराई गई है, जिससे भारी पैमाने पर पानी निकल रहा है। उक्त नाला के पूरी तरह से सफाई होने के बाद मेन रोड, फिदा हुसैन रोड से एरोड्रम तक के अलावा  बिशुनगंज ,कुतमनचक, गड़ेरिया खंड ,मल्हचक समेत कई मुहल्लों का पानी आसानी से निकलेगा। कायॆ पालक अधिकारी ने बताया कि शहर के देवरिया, राजा बाजार , मदारपुर  आदि जगहों पर भी नाली सफाई कराई गई है जहां से भी सूचना मिलती है वहां सफाई कर्मी एवं जेसीबी भेजकर जाम नालों की सफाई कराई जा रही है। अतिक्रमण से भी कई जगह समस्या को बल मिल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *