हुलासगंज में पांच तो सदर और काको प्रखंड में एक-एक नए पॉजिटिव केस मिले

अधिकांश मामलों में पराजित होने के बाद भी जिले में कोरोना अपने आक्रमण की धार को लगातार पैनी कर रहा है। रविवार को भी जिले के हुलासगंंज प्रखंड में पांच, काको व सदर प्रखंड में एक-एक और नए केस सामने आए। हालांकि शनिवार को भी यहां दो नए पॉजिटिव मामले सामने आए थे। लगातार दूसरे दिन भी यहां पांच और केस मिलने से प्रखंड में पॉजिटिव हुए लोगों की कुल संख्या चालीस तक पहुंच गई है और पूरे जिले में यह संख्या 257 तक जा पहुंची है।

दरअसल नए मामलों में हुलासगंज प्रखंड क्षेत्र के तीर्रा एवं फाजिलपुर गांव के अलावा काको के चातर व सदर प्रखंड के मुठेर गांव की एक-एक महिलाएं शामिल हैं। तीर्रा में दो और फाजिलपुर में तीन नए केस सामने आए हैं। पिछले दो दिनों में प्रखंड में सात नए मामले आने से इलाके में भय का माहौल कायम हो गया है। दरअसल प्रखंड में लोकल चेन को लगातार विस्तार मिल रहा है। पहले भी रुस्तमपुर,दादपुर व नरमा गावों में इस तरह के कुछेक केस पहले सामने आए उससे कई लोकल कंटेक्ट वाले संक्रमण के जाल में फंस गए।

हालांकि राहत की बात है कि अब तक अधिकांश लोग कोरोना को जंग में हराकर अपनी सामान्य जिंदगी में वापस आ चुके हैं। रविवार को फाजिलपुर गांव से तीन कोरोना पॉजिटिव पाए गए। संक्रमितों में तीनों महिलाएं हैं। यहां की एक महिला का संक्रमण चेन नालंदा जिले में भी विस्तारित हो सकता है क्योंकि संक्रमित एक महिला हाल ही में नालंदा जिले के एक गांव में शादी समारोह में जाकर कई दिनों तक वहां रहने के बाद वापस लौटी है। संक्रमित हुए सभी लोगों की उम्र दस से बत्तीस वर्ष के बीच है।
मरीजों की ट्रेवल हिस्ट्री भी रही है
तीरा के संक्रमितों में काठमांडू, दिल्ली एवं चेन्नई से वापस लौटने वाले लोगों की चेन से जुड़े हैं। इस संबंध हुलासगंज प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा पदाधिकारी डॉ महेंद्र प्रसाद सिंह ने बताया कि नए संक्रमित लोगों के लोग ग्रुप टू से जुड़े हैं। दरअसल ग्रुप एक के व्यक्ति का भी कोरोना टेस्ट किया गया था लेकिन उनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई थी लेकिन समय के साथ इम्युनिटी मजबूत रहने से वे संक्रमित नहीं हुए और उनसे संक्रमित हुए लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। यानि प्रवासियों के परिवार के व्यक्तियों का टेस्ट पॉजिटिव आया है। इधर मुठेर गांव की एक महिला को परिवार के चेन से संक्रमण पकड़ा है तो चातर गांव की महिला बाहर से हाल ही में अपने गांव लौटी थी। संक्रमित मिले सभी लोगों को आइसोलेशन हेतु संबंधित आइसोलेशन सेंटरों में भेज दिया गया है।
अरवल में तीन नए केस आए सामने, मरीजों की संख्या 104 तक पहुंची 
अरवल|  अरवल में भी कोरोना पॉजिटिव मरीजों का सामने आना लगातार जारी है। रविवार को भी जिले में तीन नए कोरोना पॉजिटिव के मामले सामने आए। पिछले कई दिनों से लगातार पॉजिटिव केस सामने आने से से प्रशासनिक महकमा से लेकर आम लोगों में हड़कंप मचा हुआ है। जिले में अब तक पॉजिटिवों की कुल संख्या 104 तक पहुंच गई है। एक मरीज की मौत भी हुई है जबकि 77 मरीज अब तक ठीक होकर घर चले गए हैं। 26 मरीजों का इलाज आइसोलेशन वार्ड में चल रहा है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार रविवार को जो नए मामले सामने आए हैं उनमें सभी सदर प्रखंड के भदासी गांव के रहने वाले हैं। संक्रमितों में दो बच्चे और एक युवक कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। सभी एक महीने पहले बाहर से अपने गांव आये थे। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी बैजनाथ प्रसाद ने बताया कि गत 23 मई को दमन गुजरात से आए दो बच्चे में कोरोना पॉजिटिव पाया गया है जबकि बच्चे के माता पिता की रिपोर्ट निगेटिव आई है। एक 9 साल की बच्ची और एक 6 साल का बालक भी संक्रमित हुआ है। इसी प्रकार जयपुर में निजी कम्पनी में काम करने वाला एक 23 साल का युवक गत 28 मई को वापस गांव आया था। उसकी रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। रिपोर्ट आने के बाद सभी को आइसोलेट कर दिया गया है।

अब तक 257 संक्रमितों में से 220 ठीक हुए 
जिले में कोरोना से आम लोगों का जंग लगातार जारी है। अब तक आम लोगों का हौसला कोरोना पर भारी पड़ता दिख रहा है। संक्रमित हुए कुल 257 लोगों में से 220 ठीक होकर अपने घरों को लौट चुके हैं। रविवार को फिर चार लोगों की दूसरी फॉलोअप रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद अस्पलात से छुट्‌टी दे दी गई। इस प्रकार अब तक नब्बे प्रतिशत के करीब लोग कोरोना को मात देने में सफल रहे हैं। इधर संदिग्धों के सैंपल भेजने का सिलसिला भी जारी है। रविवार को भी पचपन लोगों के सैंपल जांच को पटना भेजे गए। जिले में अब तक कुल 3593 लोगों के सैंपल जांच को भेजे गए हैं जिसमे से लगभग तैंतीस सौ की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। जिले में अब पॉजिटिव केस की संख्या मात्र 36 रह गई है। सिर्फ मोदनगंज के बंछिली के एक प्रवासी युवक की अब तक कोरोना से मौत हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *