जहानाबाद में बिना मास्क के सड़कों पर खुलेआम घूम रहे लोगों व कई दुकानदारों से वसूला जुर्माना

. जिले में बढ़ रहे कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए जिला प्रशासन ने ताजा पहल की है। मंगलवार को जिलाधिकारी नवीन कुमार व एसपी मनीष ने खुद मोर्चा संभाला। दोनों अधिकारियों ने शहर में घूम-घूम कर लोगों को मास्क पहनने के लिए जागरूक व प्रेरित किया। जागरूकता कार्यक्रम का आरंभ कलेक्ट्रेट के पास से ही शुरू किया गया। वहां से निकलने के बाद दोनों अधिकारियों ने शहर के प्रमुख सड़कों पर स्थित विभिन्न दुकानों व प्रतिष्ठानों की गतिविधियों की जांच कर वहां मास्क पहनने वालों की वस्तु स्थिति को परखा।

कई जगहों पर दोनों अधिकारियों ने बिना मास्क के बाहर घूम रहे लोगों पर दो-दो सौ रुपए की फाइन भी कराई। अधिकारियों ने निरीक्षण के क्रम में दुकानदारों के पास अचानक पहुंचकर उनकी भी जांच की। साथ हीं सोशल डिस्टेंसिंग के अनुपालन की स्थिति को भी अधिकारियों ने परखा। दुकानदारों के यहां सेनेटाइजर की उपलब्धता की जांच की गई।

कई दुकानदार सेनेटाइजर नहीं रखे हुए थे। मास्क नहीं पहनने वाले व सेनेटाइजर नहीं रखने वाले दुकानदारों की सूची बनाई गई। उन पर नियमानुकूल जुर्माना किया जाएगा। संवाद प्रेषण तक जुर्माने की कार्रवाई की डिटेल्स की प्रतीक्षा की जा रही थी। हालांकि अधिकांश दुकानों में सेनेटाइजर की उपलब्धता देखी गई।

जून में बांटा गया है मास्क
जिलाधिकारी ने बताया कि गत नौ जून को जिले में मास्क दिवस का आयोजन कर पूरे जिले में तकरीबन एक लाख मास्क का वितरण किया गया था। पंचायतों के माध्यम से गावों में घर-घर जाकर मास्क का वितरण पहले ही कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि विभिन्न स्रोतों से जिले में तकरीबन छह लाख से अधिक मास्क का वितरण किया जा चुका है। ऐसे में बिना मास्क निकलने वालों पर अब सिर्फ कार्रवाई होगी। उन्होंने कहा कि जिले में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। ऐसे में सभी को सतर्क रहकर सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों पर कड़ाई से पालन करना चाहिए। मास्क के बिना बाहर निकलना एक अपराध है।

वाहनों की जांच में कई लोग पकड़े गए बिना मास्क, कई बाइक सवारों से जुर्माना वसूली   
जांच के दौरान अधिकारियों ने दर्जनों बाइक सवारों, ऑटो चालकों, चार पहिया वाहनो से लेकर ट्रैक्टर, बस इत्यादि को रोक कर निरीक्षण किया। इस दौरान जो लोग मास्क नहीं पहने थे उनकी बाइक जब्त कर उन पर जुर्माना किया गया। इस दौरान अधिकारियों की टीम ने लोगों को जागरूक भी किया। अधिकारियों ने इस दौरान ठेला चालक, रिक्शा चालक, फुटपाथी दूकानदारों, आमजनों इत्यादि को मास्क भी उपलब्ध कराते हुए उन्हें इसके नियमित व सुरक्षित उपयोग की हिदायत भी दी।

मास्क नहीं लगाने वाले गरीब टाइप लोगों को अधिकारियों ने इसके उपयोग की महत्ता से अवगत कराते हुए बाहर निकलने पर निश्चित रूप से मास्क लगाने की सलाह भी दी। डीएम व एसपी ने लोगों को कहा कि कोरोना संक्रमण से बचने के लिए लोगों को मास्क लगाने की आदत डालते हुए सोशल डिस्टेंसिंग पर भी लगातार ध्यान देना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *