मखदुमपुर और काको के गांवों से हटाया गया अतिक्रमण

हाईकोर्ट के निर्देश पर जिले में अतिक्रमण हटाने के काम में तेजी आ गई है। मंगलवार को भी पटना-डोभी राष्ट्रीय राजमार्ग के चौड़ीकरण को लेकर जिला प्रशासन ने अतिक्रमण हटाने के काम को जारी रखा। प्रशासन के द्वारा अधिग्रहित जमीन पर बने नेर गांव में आठ मकानों को जेसीबी मशीन से धाराशाई कर दिया। मौके पर जिला भू अर्जन पदाधिकारी सत्य प्रकाश एसडीओ निवेदिता कुमारी एसडीपीओ अशोक पांडे सीओ राजीव रंजन थानाध्यक्ष धनंजय कुमार सिंह  राजस्व अधिकारी संतोष कुमार समेत काफी संख्या पुलिस के जवान मौजूद थे।

गौरतलब हो कि सोमवार को भी अधिकारियों की टीम ने एनएच पर बसे मुस्सी गांव के पांच मकानों को जेसीबी से ढाल दिया था। अधिकारियों ने बताया कि एनएच के निर्माण में बाधक बनने वाले सभी निर्माणों को शीघ्र ही हटा दिया जाएगा।

काको प्रखंड में भी चलाया गया अभियान

यहां भी मंगलवार को अतिक्रमणकारियों पर प्रशासन ने बुलडोजर चलाकर अतिक्रमित जमीन को खाली कराया। प्रखंड क्षेत्र के पश्चिमी काको और बारा पंचायत में अंचल अधिकारी किशुन दयाल राय के नेतृत्व में अतिक्रमणकारियों के खिलाफ अभियान चलाया गया। सीओ ने बताया कि जिलाधिकारी नवीन कुमार के निर्देश पर अतिक्रमणकारियों पर प्रखंड के सभी क्षेत्रों में अभियान चलाकर अतिक्रमणमुक्त किया जाएगा। इस सम्बन्ध में उन्होंने बताया कि छोटकी पनिहास का अतिक्रमणकारियों पर न्यायालय में मामला लंबित था।

न्यायालय द्वारा चिन्हित जगहों पर अतिक्रमण मुक्त कराने का आदेश प्राप्त हुआ है। बारा गांव में भी अतिक्रमणकारियों के द्वारा सरकारी जमीन को कब्जा कर मकान बनाया गया था जिसकी शिकायत जिलाधिकारी से की गई थी। प्रक्रिया पूरी करने के बाद बारा पंचायत के छह जगह और पश्चिमी काको के दक्षिणी टोला एवं सैयद टोला के पांच जगहों पर जेसीबी के द्वारा अतिक्रमण मुक्त किया गया। अतिक्रमण मुक्त अभियान के पहले अतिक्रमित जगहों को मुक्त करने के एक दिन पहले ही नोटिस दे दिया जा चुका था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *