लापरवाह हुए तो जहानाबाद के शॉपिंग मॉल, दुकान से लेकर वाहनों का परिचालन किया जा सकता है बंद

सभी शॉपिंग मॉल, दुकानों और सार्वजनिक वाहनों (बस, टैक्सी, ऑटो) में बिना मास्क पहने कोई नजर आया तो अब जिला प्रशासन द्वारा कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इस निर्देश का उल्लंघन करने पर मॉल, दुकान, वाहन और व्यावसायिक प्रतिष्ठान को बंद किया जा सकता है। दरअसल इस संबंध में जिलाधिकारियों को यह अधिकार राज्य सरकार ने दिया है। अनलॉक-2 को लेकर केंद्र सरकार द्वारा सोमवार को जारी दिशा-निर्देश के आलोक में गृह विभाग ने मंगलवार को आदेश जारी कर दिया है।

जिलाधिकारी नवीन कुमार ने बताया कि कोरोना संक्रमण का दौर लगातार जारी है। लेकिन लोगों के द्वारा संक्रमण से सुरक्षा के मामले में लापरवाही की बातें सामने आ रही है। ऐसे में सुरक्षा मानकों से खिलवाड़ करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होने जिलेवासियों से नियमों के प्रति सतर्क रहने की अपील की है। जिला प्रशासन सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार द्वारा जारी आदेश के सभी प्रावधान 31 जुलाई तक लागू रहेंगे।

इसके अतिरिक्त सभी शॉपिंग मॉल, दुकानों, सार्वजनिक वाहनों में परिचालन कर्मियों, चालकों और ग्राहकों-सवारियों द्वारा मास्क का प्रयोग अनिवार्य होगा। संबंधित प्रतिष्ठान, वाहन के मालिकों और कर्मियों-चालकों के लिए यह आवश्यक होगा कि वे बिना मास्क वालों का प्रवेश वर्जित रखें। यदि जिला प्रशासन अथवा पुलिस द्वारा जांच के क्रम में इसका उल्लंघन पाया जाएगा तो संबंधित जिलाधिकारी आदेश पारित कर इसके दोषी शॉपिंग मॉल, दुकान, व्यावसायिक प्रतिष्ठान अथवा वाहन का परिचालन बंद करने के लिए अधिकृत होंगे।

जिले में लगातार बढ़ रहा संक्रमण, रोज आ रहे नए मामले, बरतें विशेष सतर्कता
गौरतलब हो कि केन्द्र सरकार ने 29 जून को जारी आदेश में कहा है कि राज्य सरकारों को अधिकृत किया गया है कि वे स्थिति का आकलन कर कंटेनमेंट जोन के बाहर कुछ अतिरिक्त गतिविधियों को भी प्रतिबंधित कर सकती हैं। राज्य सरकार जैसा आवश्यक हो, अतिरिक्त प्रतिबंध लगा सकती है। गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव ने इस संबंध में निर्देश जारी कर कहा है कि बिहार में कोरोना संक्रमण के मामले अभी भी बढ़ रहे हैं। इसलिए राज्य सरकार ने ये निर्णय लिए हैं। जिले में भी लगभग प्रतिदिन संक्रमण के नए-नए मामले सामने आ रहे हैं और सभी आबादी वाले क्षेत्रों से संबंधित हैं। ऐसे में सतर्कता पहले से ज्यादा जरूरी हो गया है।

8 जून से शुरू हैं नई गतिविधियां, नई परेशानियां भी आ रहीं सामने 
मालूम हो कि कोरोना संक्रमण के बीच जिले में पूरे राज्य की तरह गत 8 जून से कई आर्थिक और सामाजिक गतिविधियां शुरू हो गई हैं। लॉकडाउन-4 की समाप्ति के आखिरी दिन गृह विभाग ने केंद्र सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों को बिहार में हू-ब-हू लागू करने का आदेश जारी कर दिया था। लॉकडाउन को सिर्फ कंटेनमेंट जोन तक सीमित कर दिया गया है। राज्य में 8 जून से मंदिर-मस्जिद व अन्य धर्मस्थल खुल गए हैं। होटल-रेस्तरां और मॉल भी खुलने लगे थे। हालांकि अब भी सिनेमाहॉल अभी बंद ही रहेंगे।
सख्ती के आदेश पर अमल करेगा प्रशासन
कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए केन्द्र सरकार के गृह मंत्रालय के आदेश के आलोक में राज्य सरकार ने सभी विभागों, पुलिस सहित स्थानीय प्रशासन के सभी अधिकारियों को एक जुलाई से 31 जुलाई तक अनलॉक-2 के दिशा-निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चत करने का निर्देश दिया है। जिला प्रशासन ने आगे संक्रमण सुरक्षा को लेकर अपनी तमाम तैयारियां पूरी कर ली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *