वैक्सीन के लिए लोग तैयार, 16 जनवरी का इंतजार

जहानाबाद। कोरोना की अब उलटी गिनती शुरू हो गई है। जिले में प्रथम चरण में वैक्सीन लेने के लिए हेल्थ वर्कर के साथ स्वास्थ्य विभाग के कर्मी की सूची तैयार हो गई है। ड्राई रन की प्रक्रिया सफल रही अब 17 जनवरी का इंतजार किया जा रहा है।

स्थानीय सुखदेव प्रसाद वर्मा रेफरल अस्पताल मखदुमपुर में भी इसके टीकाकरण की शुरूआत की जाएगी। सब कुछ ठीक ठाक रहा तो 16 जनवरी से यहां टीका लगना शुरू हो जाएगा। अस्पताल के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी ने बताया कि प्रथम चरण में यहां हेल्थ वर्कर और फ्रंट लाईन वर्कर को टीका लगाया जाएगा जिसका पंजीकरण पहले ही कराया जा चुका है। जिसकी संख्या 1005 के करीब है। इस टीकाकरण के लिए प्रखंड विकास पदाधिकारी अनिल मिस्त्री को नोडल पदाधिकारी के रुप में नामित किया गया है।

सबसे पहले गार्ड होगा जो थर्मल स्क्रीनिग करेंगे। व्यक्ति का वेरिफिकेशन होगा। दरअसल जिनको भी टीका दिया जाएगा उनकी सूची पहले ही तैयार कर भेजी जा चुकी है। उनके मोबाइल पर मैसेज जाएगा। जब वे टीकाकरण के लिए आऐंगें तो दस्तावेज के साथ उसकी पहचान की जाएगी। उसके बाद ही टीका लगाया जाएगा। — तीन कमरों में

टीकाकरण की प्रक्रिया —

हेल्थ और फ्रंट लाईफ वर्कर को लगाए जाने बाले कोविड 19 वैक्सिनेसन की पुरी प्रक्रिया तीन कमरों से होकर गुजरेगी। अस्पताल प्रभारी के अनुसार सबसे पहले वेटिग रूम होगा जिसमें लोग जरूरी पहचान संबंधी फार्मलिटीज के बार अपनी बारी का इंतजार करेंगें। इस कमरे के बाद होगा वैक्सिनेशन रूम। इसमें संबंधित को टीका लगाया जाएगा। जब उन्हें टीका लगा दिया जाएगा तब उन्हें तीसरे कमरे में शिफ्ट कराया जाएगा जो ऑब्जर्वेसन रूम कहलाएगा। इसमें टीका लगाने के बाद कम से कम आधे घंटे रखकर उनकी निगरानी की जाएगी कि उन्हें कोई परेशानी तो नही हो रही है।

कोविड 19 वैक्सीन को आईएलआर मशीन में रखा जाएगा। यह एक फ्रिज है जो वैक्सीन के तापमान को मेंटेंन रखेगा। इसका टेंम्प्रेचर प्लस दो से प्लस आठ डिग्री पर रखी जाएगी। इसी में वैक्सिन को रखा जाएगा और जैसे-जैसे जरूरत होगी इससे निकालकर वैक्सिन कैरियर बॉक्स के माध्यम से टीकाकरण बाले कमरे में ले जाया जाएगा। अस्पताल प्रभारी के मुताबिक एक दिन में करीब एक सौ लोगों के वैक्सिनेशन की तैयारी है। वैसे आवश्यकतानुसार इसमें परिवर्तन भी किया जा सकता है। नोडल ऑफिसर सह प्रखंड विकास पदाधिकारी अनिल मिस्त्री ने बताया कि सुखदेव प्रसाद वर्मा रेफरल अस्पताल मखदुमपुर में 16 जनवरी से शुरू होने जा रहे कोविड 19 वैक्सिनेशन के तहत निर्धारित हेल्थ वर्कर और फ्रंट लाईन वर्कर को टीका दिया जाएगा। जिसकी संख्या करीब 1005 है। इधर अस्पताल प्रभारी के मुताबिक हेल्थ वर्कर के रूप में मखदुमपुर के कुछ निजी चिकित्सकों का भी रजिस्ट्रेशन कर भेजा गया है जिन्हें टीका दिया जाएगा। इसी तरह फ्रंट लाईन वर्कर में आशा कार्यकत्र्ता, आंगनबाडी सेविका, सहायिका आदि को शामिल किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *