युवाओं को रोजगार के लिए मिलेगा पांच लाख लोन, गरीबों के लिए बनेगी इमारत

राज्यपाल फागू चौहान ने चुनाव के दौरान सत्ता पक्ष के किए गए वादे को आगे बढ़ाते हुए 20 लाख रोजगार सृजन की बात कही। शुक्रवार को विधानमंडल के दोनों सदनों को संबोधित करते हुए राज्यपाल ने कहा कि रोजगार के लिए कौशल विकास का प्रशिक्षण देना लक्ष्य है। युवा अगर अपना रोजगार करना चाहें तो पांच लाख रुपये अनुदान और एक फीसद ब्याज पर अतिरिक्त पांच लाख का ऋण मिलेगा।

राज्यपाल ने करीब 40 मिनट के अभिभाषण में सरकार की उपलब्धियों का उल्लेख करते हुए खुशहाली के सपने दिखाए। उन्होंने कहा कि सरकार की प्राथमिकता हर खेत को पानी, शिक्षा में सुधार और रोजगार सृजन है। सरकार हर पंचायत में माध्यमिक विद्यालय की स्थापना कर रही है। 94 हजार प्रारंभिक और 30 हजार 20 माध्यमिक शिक्षकों के नियोजन की प्रक्रिया जारी है। इसमें महिलाओं को 50 फीसद आरक्षण दिया गया है। अन्य सरकारी नौकरियों में 35 फीसद आरक्षण का प्रावधान है। सात निश्चय-2 में महिला, युवा, किसान समेत सात महत्वपूर्ण बिंदूओं पर काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 5082 पंचायतों में माध्यमिक विद्यालय स्थापित किए गए हैं, जबकि 3084 स्कूलों नए माध्यमिक विद्यालयों में पढ़ाई शुरू हो चुकी है।

राज्यपाल ने कहा कि नई औद्योगिक नीति से रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। बाहर से आए कामगारों को राज्य में ही रोजगार के मौके उपलब्ध कराए जा रहे हैैं। न्याय के साथ सबका विकास, सुशासन व पारदर्शिता, सामाजिक सद्भाव और सामाजिक समरसता को कायम रखना ध्येय है। भ्रष्टाचार के विरुद्ध जीरो टॉलरेंस की नीति पर सख्ती से अमल सरकार की प्राथमिकता में है। जहां सरकार की प्रभावी विधि व्यवस्था से कानून का राज स्थापित करने में सफलता मिली है तो वहीं मानव संसाधन के साथ-साथ उत्तम आधारभूत संरचना के विकास में राज्य ने कई नई ऊंचाइयां हासिल की हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *