कोरोना टीकाकरण को लेकर प्रशासन की मदद करेेगा डाक विभाग

कोरोना टीकाकरण में आमलोगों की सहुलियत को ध्यान में रखते हुए आधार से मोबाइल को लिंक कराने या मोबाइल नम्बर अपडेट करने को जिले भर में विशेष शिविर लगाए जाएंगे। डाक विभाग की ओर से इन शिविरों का आयोजन किया जाएगा ताकि लोगों को मोबाइल नम्बर लिंक कराने या उसे अपडेट करने में दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़े। डीएम ने शिविर के आयोजन के लिए विभाग को जरूरी हिदायतें जारी कर जिला प्रशासन से सहयोग का भरोसा दिया है। दरअसल कोरोना से बचाव के लिए आम लोगों का टीकाकरण शुरू हो गया है। ऐसे में टीका लेने से पहले लोगों को भारत सरकार के पोर्टल पर खुद को रजिस्टर्ड करना है। इसके लिए आधार कार्ड और उससे लिंक मोबाइल नम्बर की जरूरत पड़ेगी।

ऐसे में आधार से मोबाइल को लिंक करने या नए मोबाइल नम्बर जोड़ने के लिए अचानक लोगों की संख्या बढ़ने की संभावना जताई गई है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने डाक विभाग के अधीन इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक को इस काम की जिम्मेदारी दी है। इसके लिए जिले भर में विशेष शिविर लगाए जाएंगे। शिविर के आयोजन में राज्य सरकार से सहयोग की मांग की गई थी, जिसके आलोक में सामान्य प्रशासन विभाग ने डीएम को पत्र लिखा है। हालांकि इससे इतर यदि आधार कार्ड में कोई अन्य बदलाव के लिए लोगों को आधार केन्द्र पर जाना होगा।

सांसद ने पटना में लिया कोरोना का टीका, लोगों से वैक्सीन लेने की अपील

सांसद चंदेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी ने बुधवार को पटना के आइजीआइएमएस में कोरोना टीकाकरण के तीसरे चरण का पहला डोज लगवाया। टीकाकरण के बाद श्री चंद्रवंशी ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि टीका पूरी तरह से सुरक्षित है। उन्हें किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हुई। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी टीका लेकर देश के लोगों को भरोसा दिलाया कि टीका पूरी तरह सुरक्षित है। सांसद ने अपने संसदीय क्षेत्र जहानाबाद के साथ साथ बिहार के आम आवाम से अपील की है कि कोरोना के प्रति हमे सचेत रहना है। जिन्हें भी टीकाकरण करवाना है, वो टीका अवश्य लगवायें। उन्होंने कहा कि टीका लेकर ही कोरोना को पूरी तरह से हराया जा सकता है। बिहार सरकार ने पहले ही यह तय कर लिया है कि बिहार में टीकाकरण मुफ्त होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *