पंचायतों में होगा राजस्व कचहरी भवन का निर्माण

राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग अभिलेख को सुरक्षित रखने के लिए जिले के सभी राजस्व पंचायतों में राजस्व कचहरी भवन का निर्माण कराएगा। इसको लेकर राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने यहां एडीएम काे पत्र भेजकर जरूरी कार्रवाई का निर्देश दिया है। विभागीय निर्देश के अनुसार जिले में राजस्व कचहरी भवन के निर्माण का प्रस्ताव तकनीकी तथा प्रशासनिक स्वीकृति के साथ उपलब्ध कराने को कहा है। इस संबंध में सभी अंचल से भवन की मौजूदा स्थिति व भवन निर्माण के लिए रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया है ताकि राजस्व व हल्का स्तर पर राजस्व कचहरी भवन का निर्माण कराया जा सके। प्रधान सचिव से मिले निर्देश के बाद अपर समाहर्ता ने जिले के सभी सीओ को पत्र लिखकर कचहरी भवनों की स्थिति का ब्योरा मांगा है।

दरअसल सरकार भूमि विवादों के निपटारे के लिए हरसंभव उपाय कर रही है। प्रशासनिक स्तर पर जहां अधिकारियों को प्राथमिकता के आधार पर मामले को सुलझाने का निर्देश दिया गया है, वहीं पंचायत स्तर पर मामले के निबटारे के लिए राजस्व कचहरी भवनों का निर्माण का निर्देश दिया है।अपर समाहर्ता तारीक इकबाल ने बताया विभाग से मिले निर्देशानुसार जिले के सभी पंचायतों में कचहरी भवनों का निर्माण किया जाना है। जहां भवन जर्जर अवस्था में हैं तो उसका जीर्णोद्धार किया जाएगा।

इस संबंध में सभी सीओ से अद्यतन स्थिति के बारे में जानकारी मांगी गई है। रिपोर्ट आने के बाद विभागीय निर्देश के आलोक में अग्रेतर कार्रवाई की जाएगी। भूमि विवादों के निपटारे के लिए उसके रिकार्ड सुरक्षित रखना जरूरी है। कचहरी भवनों में पंचायत स्तर के राजस्व एवं भू संबंधी रिकार्ड सुरक्षित रखे जाएंगे ताकि मामलों के निष्पादन में आसानी हो। भवन निर्माण के बाद अभिलेख की सुरक्षा के लिए फर्नीचर लगाया जाएगा। कमरे के अलावा एक बरामदा भी होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *