बिहार में JDU कोटे से MLC बनेंगे उपेंद्र कुशवाहा, लिस्‍ट में अशोक चौधरी का भी नाम

बिहार की राजनीति से जुड़ी यह बड़ी खबर है। जनता दल यूनाइटेड (DU) ने राज्‍यपाल कोटे से विधान परिषद (Bihar Legislative Council) की छह सीटों के लिए नाम तय कर दिए हैं। जेडीयू उपेंद्र कुशवाहा (Upendra Kushwaha) को एमएलसी (MLC) बनाएगा। इसके साथ अब कुशवाहा को राज्‍यसभा (Rajya Sabha) भेजे जाने के कयासों पर फिलहाल विराम लग गया है। इस लिस्‍ट के जारी होने के बाद यह तय हो गया है कि राज्‍यपाल कोटे के तहत जेडीयू की छह सीटों में हिंदुस्‍तानी अवाम माेर्चा (HAM) को एक भी सीट नहीं मिली है। राज्‍यपाल कोटे के तहत शेष छह सीटें भारतीय जनता पार्टी (BJP) के खाते में हैं।

जेडीयू ने तय किए एमएलसी के ये छह नाम

मिली जानकारी के अनुसार जेडीयू ने उपेंद्र कुशवाहा, संजय गांधी, ललन सर्राफ, रामबचन राय, अशोक चौधरी और संजय सिंह को राज्‍यपाल कोटे से एमएलसी उम्‍मीदवार बनाया है।

अब कुशवाहा को मंत्री बनाए जाने के कयास

इस लिस्‍ट में शामिल उपेंद्र कुशवाहा हाल ही में अपनी पूरी राष्‍ट्रीय लोक समता पार्टी (RLSP) के साथ जेडीयू में आ गए थे। इसके साथ ही मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने उन्‍हें पार्टी के संसदीय बोर्ड का अध्‍यक्ष बना दिया था। माना जा रहा था कि जेडीयू उन्‍हें राज्‍यसभा भेजेगा, लेकिन इस कयास पर फिलहाल विराम लग गया है। पार्टी ने उन्‍हें बिहार में एमएलसी बनाने का फैसला किया है। उपेंद्र कुशवाहा कहते हैं कि उन्‍होंने देश व बिहार के हित में बिना शर्त अपनी पार्टी का जेडीयू में विलय किया है, लेकिन अब आगे राज्‍य मंत्रिमंडल के विस्‍तार में उन्‍हें मंत्री बनाए जाने के कयास भी लगाए जा रहे हैं।

लिस्‍ट में शामिल अशोक चौधरी पहले से मंत्री

जेडीयू की लिस्‍ट में शामिल अशोक चौधरी को मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार का करीबी माना जाता है। वे नीतीश कुमार की सरकार में पहले से मंत्री हैं। उधर, लिस्‍ट में शामिल नीतीश कुमार के एक और करीबी संजय सिंह पार्टी के प्रवक्‍ता हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *