शहर के थाना रोड में एक ही परिवार के सात लोग कोरोना पॉजिटिव, रहें सतर्क

जिले में कोरोना संक्रमण की रफ्तार एक बार फिर धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है। स्वास्थ्य विभाग से मिली आधिकारिक जानकारी के अनुसार बुधवार को शहर के थाना रोड मे एक ही परिवार के सात लोगों का रिपोर्ट पॉजिटिव प्राप्त हुआ है। ताजा रिपोर्ट के अनुसार जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या वर्तमान में बढ़कर आधिकारिक रूप से 18 हो गई है। जांच का दायरा बढ़ने के बाद यह संख्या और बड़ी भी हो सकती है। इधर करोना संक्रमण के पांव पसारने के बाद स्वास्थ्य विभाग एवं प्रशासनिक महकमे में खलबली मच गया। सिविल सर्जन डॉ. अशोक कुमार चौधरी ने स्वास्थ्य विभाग को हाई अलर्ट किया है। जांच में तेजी लाने के साथ-साथ विशेष सतर्कता बरतने का निर्देश दिया गया है। इधर डीएम ने विभागीय अधिकारियों के साथ ब्रीफिंग कर संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए जरूरी कदम उठाने की हिदायत दी है।

आरटीपीसीआर से एक दिन में पांच सौ लोगों की जांच की जा रही है
जिले में संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ने से विभाग ने आरटीपीसीआर से होने वाले जांच के लक्ष्य को 300 से बढ़ाकर 500 कर दिया गया है। सदर अस्पताल, पीएचसी के अलावा कार्यरत हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर तथा एडिशनल पीएचसी समेत 34 जगहों पर कोविड-19 के वैक्सीनेशन की व्यवस्था की गई है। सामाजिक सुरक्षा पेंशन धारियों को प्राथमिकता के तौर पर नजदीकी केंद्र पर जाकर वैक्सीनेशन कराने की सलाह दी गई है। उन्होंने बताया कि महाराष्ट, पंजाब, केरल से आने वाले लोग अविलंब अपने नजदीकी जांच केंद्र में जाकर जांच कराकर ही घर जाएं। इससे वे स्वयं तथा उनका परिवार की सुरक्षित होगा उक्त कार्य में सभी जागरूक लोगों को सहभागी बनने की अपील की गई है।

पटना गए परिवार का एक सदस्य पहले हुआ संक्रमित, साथ आए छह सदस्यों की भी बढ़ी परेशानी
स्थानीय लोगों से मिली जानकारी के अनुसार नगर के थाना रोड का रहने वाला परिवार का एक सदस्य पटना गया था। पटना से आने के बाद संक्रमण की चपेट में आने की आशंका पर सदर अस्पताल में परिवार के सदस्यों की जांच कराई गई तो उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव प्राप्त हुई। उसके बाद परिवार के अन्य लोगों की भी जांच की गई तो सात सदस्य संक्रमित पाए गए। जिसके बाद उसके पूरे परिवार को होम आइसोलेशन में रहने की सलाह दी गई है। संक्रमित लोगों के घर को माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। बांस बल्ला लगाने के लिए भी सीओ को निर्देश दिया गया है।

प्राेटोकॉल के पालन की आम लोगों से अपील
कोरोना संक्रमण के खतरे से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग लोगों से कोरोना के प्रोटोकॉल के अनुपालन की अपील कर रहा है। अधिकारियों ने दो गज दूरी व बाहर निकलने पर मास्क लगाने की सलाह दे रहे हैं। सिविल सर्जन डा.अशोक कुमार चौधरी ने कहा कि सोशल डिस्टेंस के साथ मास्क लगाकर ही कोरोना के खतरे को कम किया जा सकता है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कहा कि होली के दौरान भी सभी कार्यक्रमों पर रोक लगने के लिए एडवाइजरी पर पूरी तरह अमल करने की जरूरत है। पर्व के दौरान उत्साह में एक व्यक्ति की लापरवाही पूरे परिवार व समाज पर भारी पड़ सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *