जहानाबाद: कुरहारी की संक्रमित महिला की इलाज के दौरान मौत, छह नए मरीजों की भी पहचान

जहानाबाद व अरवल जिले में कोरोना संक्रमण का कहर धीरे-धीरे बढ़ने के साथ अब जानलेवा होने लगा है। जहानाबाद जिले में कोरोना से गुरुवार को छह नए लोगों के संक्रमण के साथ-साथ एक व्यक्ति की मौत की खबर सामने आई है। इस प्रकार कोरोना के दूसरे लहर में जिले में पिछले चार दिनों में संक्रमितों की संख्या चौबीस तक पहुंच गई है। इधर अरवल जिले में भी गुरुवार को पांच नए काेरोना संक्रमित के मिलने से वहां भी एक बार फिर से खलबली मच गई है। जहानाबाद के सिविल सर्जन डा.अशोक कुमार चौधरी के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार गुरूवार को जिले मे छह और लोगों की जांच रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है।

संक्रमितों में से तीन थाना रोड के हैं, जो वहां पूर्व में पाए गए कोरोना पॉजिटिव लोगों के क्लोज कंटैक्ट में आए थे। वही शहर के नया टोला एवं घोसी के एक मनरेगा कर्मी भी संक्रमितों में शामिल हैं। इस प्रकार जिले में कोरोना पॉजिटिव एक्टिव मरीज की संख्या बढ़कर 24 हो गई है। जिसमे अकेले सिफॆ शहर के थाना रोड मे कोरोना पॉजिटिव दस मरीज शामिल हैं। इधर करोना संक्रमण के पांव पसारने के बाद स्वास्थ्य विभाग एवं प्रशासनिक महकमे में खलबली मची है। सिविल सर्जन डॉ अशोक कुमार चौधरी ने स्वास्थ्य विभाग को हाई अलर्ट किया है। ॉ

जिलाधिकारी ने सिविल सर्जन के साथ बैठक कर लिया हालात का जायजा प्रभावी कदम उठाने की हिदायत, लोगों से होली घर पर ही मनाने की अपील

वैक्सीनेशन की गति होगी तेज
जांच में तेजी लाने के साथ-साथ विशेष सतर्कता बरतने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने जांच व वैक्सीनेशन की गति तेज करने के लिए सीएस को जरूरी उपाए करने को कहा। इसके अलावा जिलाधिकारी ने लोगों से होली में संयम बरतते हुए घर में ही होली मनाने की अपील की है। उन्होने देर शाम सिविल सर्जन सहित अन्य विभागीय अधिकारियों से पूरे हालात का जायजा लिया तथा निबटने के लिए हर जरूरी कदम उठाने की हिदायत दी।

20 मार्च को बिगड़ी थी महिला की तबीयत, ले जाया गया था पटना

शकुराबाद थाना क्षेत्र के कुरहारी गांव में कोरोना से एक महिला की मौत होने का मामला प्रकाश में आया है। ग्रामीणों ने बताया कि कुरहारी के एक महिला की मौत बुधवार की देर शाम पीएमसीएच मे हो गई। ग्रामीणों से मिली जानकारी के अनुसार महिला को कोविड 19 की वैक्सिन भी यहां सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र शकुराबाद में गत 19 मार्च को दिया गया था लेकिन तब तक वह संक्रमित हो चुकी थी। बीस मार्च को महिला की अचानक तबीयत खराब होने के बाद परिवार वालो ने उसे जहानाबाद सदर अस्पताल में भर्ती कराया था।

उसकी स्थिति की गंभीरता को देखते हुए डाक्टरों ने उसे पीएमसीएच रेफर कर दिया था। वहां जांच में उसके कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि की गई थी। कोरोना वार्ड में उसका ईलाज चल रहा था कि बुधवार को इलाज के क्रम में ही देर शाम महिला की मौत हो गई। प्रखंड के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा. रंजीत कुमार ने भी उसे कोविड 19 का वैक्सीन लगाये जाने की पुष्टि की है। उन्होंने यह भी बताया कि उसकी जांच रिपोर्ट उन्हें नहीं मिली है।

मरीजों का घर किया गया सील, परिवारवालों पर नजर
कोरोना संक्रमित हुए मरीजों के घर को गुरुवार को प्रशासन ने सील करते हुए इलाके को माइक्रो कंटेंनमेंट जोन घोषित कर कई जरूरी एहतियात के निर्देश जारी किए हैं। इधर संक्रमित पाए गए मरीज को होम आइसोलेशन में रहकर प्रोटोकॉल के पालन की सलाह दी गई है। संक्रमित लोगों के घर को माइक्रो कैंटोनमेंट जोन घोषित किया गया है। शहर के थाना रोड में संक्रमित पाए गए मरीज के घर के आगे बांस बल्ला लगाकर बैरिकेडिंग कर बाहरी लोगों को वहां जाने व घर के लोगों को बाहर निकलने पर रोक लगा दी गई है। डीएम ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को संबंधित मरीजों पर नजर रखने तथा उन्हें जरूरी परामर्श देने का आदेश दिया है। जहां नया मरीज मिले हैं, वहां भी बांस बल्ला लगाने के लिए निर्देश दिया गया है। मरीजों को होम आइसोलेशन में रहकर तुलसी गिलोय का काढ़ा के साथ-साथ आवश्यक दवा लेने का निर्देश दिया गया है। सभी प्रकार के आवश्यक सतर्कता बरती जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *