जहानाबाद: एसएस कॉलेज में इग्नू स्टडी सेंटर की मंजूरी, आठ कोर्स की अनुमति

दूरस्थ शिक्षा के क्षेत्र में दुनिया में अग्रणी स्थान रखने वाले इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय का एक नया अध्ययन केंद्र स्थानीय एसएस कॉलेज में खोलने की मंजूरी मिलने के बाद महाविद्यालय परिवार ने खुशी जाहिर की है। जिले के सबसे बड़े शैक्षणिक संस्थान यानि एसएस कॉलेज के प्राचार्य डॉ सुधीर कुमार मिश्र ने इसके लिए इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो नागेश्वर राव, क्षेत्रीय निदेशक डा अभिलाष नायक एवं क्षेत्रीय उप निदेशक डा आशिफ इकबाल का हार्दिक आभार व्यक्त किया है।

प्राचार्य ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि फिलहाल आठ पाठ्यक्रमों में नामांकन एवंं शिक्षण की स्वीकृति मिली है। जिसमें बैचलर ऑफ आर्ट्स (जेनरल), एमए इन रुरल डेवलपमेंट , एमए इन हिन्दी, एमए इन फिलोसॉफी, सर्टिफिकेट इन डिसास्टर मैनेजमेंट, एमए इन इकोनोमिक्स, एमए इन इंग्लिश और मास्टर ऑफ कॉमर्स की पढ़ाई शामिल है। उन्होंने बताया कि जल्द ही इग्नू के दिशा-निर्देशों के अनुरुप कॉलेज के इग्नू अध्ययन केंद्र पर नामांकन व शिक्षण प्रक्रिया प्रारंभ हो जाएगी और इसके लिए सारी तैयारियां की जा चुकी हैं।

महाविद्यालय के इतिहास में इस स्वर्णिम अध्याय के जुड़ने पर महाविद्यालय के सभी शैक्षणिक एवं गैर शैक्षणिक सदस्यों ने प्राचार्य को बधाई देते हुए इसका पूरा श्रेय उनके उर्जावान, गतिशील व कुशल प्रशासकीय नेतृत्व को दिया। वहीं प्राचार्य डॉ मिश्र ने इसे महाविद्यालय के शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मियों की मेहनत का परिणाम बताया। उन्होंने विशेष रूप से अर्थशास्त्र विभाग के पूर्व विभागाध्यक्ष डा. सुरेन्द्र कुमार एवं सहायक नीरज कुमार, विवेक मोहन एवं सुबोध कुमार सुमन के नाम का उल्लेख किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *