बिहार में अब उमस भरी गर्मी भी करेगी परेशान, पटना में 26 जून से बारिश होने की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक अब दो दिनों तक बिहार में मौसम पूरी तरह से सामान्य रहेगा। इस दौरान उमस भरी गर्मी लोगों को सताएगी। ऐसा अधिकतम तापमान में वृद्धि होने के कारण होगा। हालांकि, धूप के साथ ही आसमान पर बादल छाए रहेंगे। गया और नवादा में तेज हवा के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। 26 जून से हवा की रफ्तार और दिशा में परिवर्तन होगा। इसके बाद फिर से राज्य के अधिकांश हिस्सों मे मध्य दर्जे की बारिश होगी।

समय से पहले आया मानसून, दिखा रहा असर

मौसम विभाग के मुताबिक, मौजूदा समय में वायुमंडल के निचले स्तर पर नमी की मात्रा बढ़ी हुई है। अधिक नमी एवं अधिकतम तापमान में वृद्धि के साथ प्रदेश में गर्मी के साथ उमस बढ़ने की संभावना है। मौसम विभाग का कहना है कि बिहार में इस वर्ष मानसून समय से पहले पहुंचा और मौसम की सक्रियता भी बनी रही, लेकिन अब ज्यादातर हिस्सों में मानसून की बारिश में कमी हो गई है। इस सप्ताह दक्षिण पूर्व आद्र हवाएं आती रहेंगी। जिस कारण से हिमालय के तलहटी से सटे बिहार के जिलों के साथ पूर्वी भांग में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। शेष भागों में गरज के साथ बारिश के छीटें पड़ने की संभावना है।

बंगाल की खाड़ी से आने वाली हवा में नमी की कमी

मौसम विभाग का यह भी कहना है कि बंगाल की खाड़ी से आने वाली हवा में नमी में कमी देखी जा रही है। इसके साथ ही निम्न हवा के दबाव की तीव्रता कम हो गई है। आने वाला सिस्टम बिहार के उत्तर-दक्षिण हिस्से में लगातार दोलन कर रहा है। इतना ही नहीं हिमालय क्षेत्र से दक्षिण-पूर्व हवाएं आ रही हैं।

इन जिलों में मौसम का असर

मानसून सत्र के दौरान पटना, नालंदा, बेगूसराय, नवादा, नालंदा सहित बिहार के 27 जिलों में 48 घंटे तक मौसम सामान्य रहेगा। इस दौरान धूप के साथ ही आसमान पर बादल छाए रहेंगे। कुछ स्थानों पर गरज के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है।

बिहार के उत्तर-पश्चिम हिस्से में स्थित पूर्वी-पश्चिम चंपारण, सारण, गोपालगंज, सीवान और उत्तर-पूर्व में स्थित सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया सहित 11 जिलों के अधिकांश हिस्से में 3 से 15 MM तक बारिश के आसार है।

26 जून से फिर बदलेगा मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक, 26 जून से हवा की रफ्तार और दिशा में परिवर्तन होने की संभावना है जिससे बिहार का मौसम फिर प्रभावित होगा। इस दौरान दो दिन बाद फिर से राज्य के सभी हिस्से में मध्यम दर्जे की बारिश होगी। बारिश में कमी का प्रभाव तापमान पर भी दिखाई दे रहा है।

बुधवार को पटना में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रिकाॅर्ड किया गया, जो तीन दिनों में छह डिग्री तक चढ़ा है। जबकि, न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रिकाॅर्ड किया गया है। इस दौरान 13.8 MM बारिश हुई। गुरुवार को अधिकतम तापमान 36 डिग्री और न्यूनतम 25 डिग्री रहने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *