देश का गलत नक्शा दिखाने पर MP और UP में ट्विटर के MD के खिलाफ FIR, दिल्ली पुलिस ने चाइल्ड पॉर्नोग्राफी का मामला दर्ज किया

देश के नए IT कानून न मानने पर अड़े ट्विटर की घेराबंदी तेज हो गई है। अपनी साइट पर देश का गलत नक्शा दिखाने के मामले में मध्य प्रदेश पुलिस के सायबर सेल ने ट्विटर इंडिया के MD मनीष माहेश्वरी के खिलाफ IT एक्ट के सेक्शन 505 के तहत केस दर्ज कर लिया है। इसी मामले में उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में भी माहेश्वरी के खिलाफ केस दर्ज हुआ है।

इधर, दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने चाइल्ड पोर्नोग्राफिक कंटेट के मामले में ट्विटर के ख़िलाफ़ मामला दर्ज कर लिया है। यह मामला राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग की शिकायत पर दर्ज किया गया है। उत्तर प्रदेश में इस महीने माहेश्वरी पर यह दूसरी FIR दर्ज हुई है। इससे पहले दर्ज हुए एक केस में माहेश्वरी को पिछले हफ्ते कर्नाटक हाईकोर्ट से राहत मिल गई थी, लेकिन UP पुलिस ने इसे सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दे दी है।

UP पुलिस ने माहेश्वरी को समन भेजकर हाजिर होने को कहा था
इससे पहले, गाजियाबाद पुलिस ने ट्विटर इंडिया के MD माहेश्वरी को 17 जून को समन भेजा था। पुलिस ने उन्हें 7 दिन के अंदर पेश होने को कहा था। ये मामला एक मुस्लिम बुजुर्ग से मारपीट और अभद्रता से जुड़ा था। इस घटना का वीडियो वायरल होने के बाद माहेश्वरी समेत 9 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज की गई थी। इन सभी पर घटना को गलत तरीके से पेश करने और उसे सांप्रदायिक रंग देने की कोशिश करने का आरोप है।

हालांकि इस मामले में माहेश्वरी को पिछले हफ्ते कर्नाटक हाईकोर्ट से राहत मिल चुकी है। कोर्ट ने उनकी गिरफ्तारी पर रोक लगा दी है। साथ ही कहा है कि बेंगलुरू में रह रहे माहेश्वरी को UP जाने की जरूरत नहीं है। अगर UP पुलिस उनसे पूछताछ करना चाहती है तो वर्चुअली कर सकती है।

अब UP पुलिस और ट्विटर आमने-सामने
कर्नाटक हाईकोर्ट के इस आदेश को UP पुलिस ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है। वहीं माहेश्वरी ने भी सुप्रीम कोर्ट में कैविएट दायर कर कहा है कि UP सरकार की पिटीशन लिस्ट करते वक्त उनका पक्ष भी सुना जाए।

MP के गृह मंत्री ने ट्वीट कर ट्विटर पर कार्रवाई के आदेश की जानकारी दी
मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने मंगलवार दोपहर को ट्वीट करके ही ट्विटर पर कारवाई का आदेश जारी करने की जानकारी दीथी। मिश्रा ने राज्य के DGP विवेक जौहरी को ट्विटर पर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। मिश्रा ने ट्विटर पर देश विरोधी रवैया अपनाने का आरोप लगाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *