तय समय में फिट बनकर दिखाना होगा (मोटे और थुलथुले पुलिस वालों को इनाम देगी बिहार पुलिस)

बिहार पुलिस में मोटे और थुलथुले लोगों के लिए सरकार खास योजना लेकर आई है। ऐसे लोगों को अब सरकार इनाम से नवाजने की तैयारी में है। इसके लिए इन्‍हें खास टास्‍क दिया जा रहा है। दरअसल सरकार की योजना ऐसे पुलिसकर्मियों को फिर से फिट बनाने की है। इसके लिए उन्‍हें प्रोत्‍साहित किया जा रहा है। बिहार पुलिस ने सभी जिलों में तैनात पुलिस वालों के लिए पीटी परेड और खेलकूद प्रतियोगिताएं आयोजित करने का फैसला किया है। इसका मकसद है पुलिस कर्मियों को शारीरिक गतिविधियों और कसरत के जरिये चुस्‍त बनाया जाए।

जिलों में पुलिस मुख्‍यालय के निर्देश पर तैयारी शुरू

पुलिस मुख्‍यालय से इस आशय का आदेश निकलते ही कई जिलों में इसे अमली जामा पहनाने की कवायद शुरू हो गई है। बक्‍सर जिले में वैसे पुलिस कर्मियों को इनाम दिया जाएगा जो अपना वजन घटाने में अव्‍वल रहेंगे। ऐसी ही पहल और भी कई जिलों में की गई है। ऐसे सभी पुलिसकर्मियों को अपना स्वास्थ्य सुधारने के लिए उेढ़ माह का मौका दिया जाएगा।

डेढ़ महीने के अंतराल पर दो बार लिया जाएगा वजन

इसके पहले उनका बकायदा वजन रिकार्ड करने के डेढ़ महीने बाद दुबारा वजन लिया जाएगा। ऐसे में जिन तीन लोगों ने अधिकतम वजन कम किया होगा, उन्हें एसपी पुरस्कृत करेंगे। यदि शरीर निरोग है तो सब ठीक, लेकिन बीमार है तो न तो आप कोई काम सही तरीके से कर पाएंगे और न काम में मन लगेगा। बक्‍सर के एसपी नीरज कुमार सिंह ने बताया कि पुलिस मुख्यालय से इस आशय का जारी आदेश आ चुका है तथा जल्द ही इस पर अमल करने की कवायद चल रही है। इस संबंध में संबंधित पदाधिकारियों को दिशा निर्देश दिए जा रहे हैं।

बेतरतीब जीवनशैली से बीमारियों को बुलावा

बेतरतीब जीवनशैली बीमारियों को दावत देती है। पुलिसवालों की ड्यूटी ऐसी होती है कि कई दफे वे समय से न तो भोजन कर पाते हैं और ना आराम का मौका मिलता हैं। लम्बे समय तक फील्ड में काम करनेवाले पुलिसकर्मी प्राय: उच्च रक्तचाप और मधुमेह जैसी बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। पुलिस महकमे में इसकी शिकायतें लगातार बढ़ रही हैं। इसके कारण कई दूसरी बीमारियों का भी खतरा बना रहता है।

वजन कम करने के लिए दिया जाएगा समय

पुलिस मुख्यालय से जारी आदेश के अनुसार पुलिसकर्मियों को प्रोत्साहित करने के लिए एक प्रतियोगिता भी रखी गई है। लंबाई के अनुपात में ज्यादा वजनदार पुलिसकर्मियों को करीब डेढ़ महीने का समय दिया जाएगा। शुरू में उन्हें पुलिस लाइन में जाकर अपने नाम और रैंक के साथ वजन दर्ज कराना होगा। इसके डेढ़ माह बाद दुबारा उनका वजन लिया जाएगा। इस दौरान सबसे ज्यादा प्रतिशत में वजन घटानेवाले पहले, दूसरे और तीसरे स्थान के पुलिसकर्मियों को एसपी पुरस्कृत करेंगे। अगर पुलिस कर्मी अपना वजन कम करने में सफल होते हैं तो इसका लाभ उन्हें उनके परफार्मेंस रिकॉर्ड में भी दर्ज किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *