मोदी कैबिनेट विस्तार में ४३ लोग लेंगे शपथ, सभी नेता शाम ६ बजे लेंगे शपथ

प्रधानमंत्री के रूप में मई 2019 में 57 मंत्रियों के साथ अपना दूसरा कार्यकाल शुरू करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज पहली बार केंद्रीय मंत्रिपरिषद में फेरबदल (Modi Cabinet Expansion 2021) करने जा रहे हैं. आज शाम छह बजे राष्ट्रपति भवन (Rashtrapati Bhavan) के अशोक हॉल में कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए शपथ ग्रहण समारोह में नए चेहरों को मोदी कैबिनेट में जगह दी जाएगी.

मंत्रिपरिषद में विस्तार और फेरबदल की अटकलें उस समय और पुख्‍ता हो गईं जब मंगलवार को केंद्रीय सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत को कर्नाटक का राज्यपाल नियुक्त कर दिया गया. इसके बाद तो कैबिनेट विस्‍तार और फेरबदल को लेकर चर्चाओं को बाजार गरम हो गया. बता दें कि जिन मंत्रियों के नामों पर चर्चा चल रही है उन्‍हें दिल्ली बुला लिया गया है. मौजूदा मंत्रिपरिषद में गहलोत सहित कुल 53 मंत्री हैं और नियमानुसार अधिकतम मंत्रियों की संख्या 81 हो सकती है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास पर बुधवार सुबह से ही उन नेताओं और मंत्रियों का आना जाना जारी है, जिन्‍हें आज कैबिनेट में जगह मिल सकती है. खबर है कि कैबिनेट विस्तार से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सभी संभावित मंत्रियों से बात कर रहे हैं. पीएम मोदी सभी मंत्रियों से बात कर उन्‍हें आगे की रणनीति समझाएंगे और बेहतर काम करने का मंत्र भी देंगे.

खबर है कि नए मंत्रियों के साथ ही कुछ कैबिनेट मंत्रियों के पिछले काम को देखते हुए प्रमोट किया जा सकता है. जिन मंत्रियों को प्रमोट करने की बात चल रही है, उनमें केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर, केंद्रीय गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्डी और केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री पुरुषोत्तम रूपला का नाम शामिल है. बता दें कि अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों को देखते हुए भी कैबिनेट में कई मंत्रियों को जगह दी जा सकती है. इसके साथ ही बीजेपी ने अभी से 2024 में होने वाले लोकसभा चुनावों की तैयारी भी शुरू कर दी है. ऐसे में कैबिनेट विस्‍तार में युवा चेहरों को मौका दिया जा सकता है. सरकार की कोशिश होगी कि कैबिनेट के जरिए जातीय समीकरण को भी साधा जाए, जिसका फायदा आगे आने वाले विधानसभा और लोकसभा चुनावों में मिल सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *