देश में 3 करोड़ से ज्यादा लोगों ने वायरस पर जीत पाई, अब 5 लाख से कम एक्टिव केस

देश में कोरोना से रिकवर होने वाले मरीजों की संख्या रविवार को 3 करोड़ के पार हो गई। सबसे ज्यादा रिकवरी के मामले में भारत अब दुनिया में पहले नंबर पर है। जबकि दूसरे नंबर पर अमेरिका है। वहां 2.9 करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमण से ठीक हो चुके हैं। तीसरे नंबर पर ब्राजील है। ये तीनों देश कोरोना से दुनिया में सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं।

ब्राजील में इस समय सबसे ज्यादा नए केस मिल रहे हैं। शनिवार को यहां 48 हजार लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। भारत में यह संख्या 41 हजार रही। अमेरिका काफी हद तक संक्रमण की रफ्तार पर काबू पा चुका है। शनिवार को यहां 14 हजार नए मामले दर्ज किए गए।

केस और रिकवरी महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा
देश में कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या 6 जनवरी को 1 करोड़ और 13 मई को 2 करोड़ के पार हुई थी। यहां सबसे ज्यादा केस 61 लाख केस महाराष्ट्र में मिले हैं। हालांकि रिकवरी में भी यह राज्य सबसे आगे है। यहां 59 लाख से ज्यादा लोग रिकवर हुए हैं। 20 लाख से ज्यादा रिकवरी वाले राज्यों में केरल (29 लाख), कर्नाटक (28 लाख) और तमिलनाडु (24 लाख) शामिल हैं।

भारत में अब तक कोरोना की दो लहरें आईं
भारत में अब तक कोरोना की दो लहरें आ चुकी हैं। पहली के मुकाबले दूसरी लहर ज्यादा घातक साबित हुई। इस दौरान भारत में एक दिन में दुनिया में सबसे ज्यादा नए केस मिले। पहली लहर का पीक 16 सितंबर 2020 को आया। उस दिन देश में कुल 97,860 केस आए। 6 मई 2021 को दूसरी लहर का पीक आया। उस दिन देशभर में 4,14,280 नए केस आए।

तीसरी लहर का डर बरकरार
देश में अभी कोरोना की दूसरी लहर चल रही है। इसके कमजोर पड़ने के साथ ही केंद्र सरकार ने तीसरी लहर का खतरा जता दिया है। SBI रिसर्च की एक रिपोर्ट में अगस्त में तीसरी लहर आने का दावा किया गया है। इसमें कहा गया है कि थर्ड वेव का पीक सितंबर में आएगा। यह दूसरी लहर के पीक से दोगुना या 1.7 गुना ज्यादा होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *