बिहार के सभी 38 जिलों में बारिश का अलर्ट, 15 अगस्त तक पूरे राज्य में हल्की से मध्यम बारिश होगी

मौसम विभाग का अनुमान है कि 15 अगस्त से पहले बिहार में हल्की से मध्यम बारिश होगी। उम्मीद है कि बिहार के 38 जिलों में 24 घंटों के भीतर हल्की से मध्यम बारिश होगी, और बिहार के तराई क्षेत्र, जो नेपाल की सीमा में है, ने भारी से भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने पूर्वी और पश्चिमी चंपाला के साथ-साथ किशनगंज, अररिया, मधुबनी, सीतामढ़ी और सुपौल में भी लोगों को चेतावनी जारी की है. मॉनसून का असर गुरुवार को पूरे बिहार में दिखेगा। वहीं, चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश तक भी फैला हुआ है। इन सभी मौसम प्रणालियों के प्रभाव में, अगले 24 घंटों में बिहार से अधिक में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

नेपाल से सटे तराई इलाके में भारी बारिश से लेकर बहुत तेज बारिश होने की संभावना जताई जा रही है. इसलिए 15 अगस्त से पहले बिहार के अधिकांश इलाकों में 7 से 43 मिमी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, कटिहार, भागलपुर, बांका, जमुई समेत 12 इलाकों में 45 मिमी तक बारिश की चेतावनी जारी की है. रक्सौल, सीतामढ़ी, सुपौल, मधुबनी, मोतिहार, रक्सौल, अररिया हिमालय की तलहटी में स्थित हैं। चक्रवाती घेरे का इलाका किशनगंज पहुंचता है।

बंगाल की खाड़ी से नमी बिहार के विभिन्न इलाकों में प्रवेश कर रही है, इसलिए पटना, गया और शेखपुरा में तेज हवाओं और गरज के साथ बारिश हो सकती है। पटना में अधिकतम तापमान 34.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. इस दौरान आसमान में बादल छाए रहे। गुरुवार को इसके गिरने की संभावना है। गुरुवार को आसमान में बादल छाए रहने, तेज हवाएं चलने और रुक-रुक कर बारिश होने की संभावना है।इस मानसून में भीषण गर्मी के बाद वर्षा जल प्रणाली काम करना शुरू कर देती है। पटना, गया, नालंदा और नाहोटन सहित बिहार के 14 जिलों में चार दिनों तक ऐसी ही स्थिति बनी रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *